Breaking News Educational

10वीं-12वीं के छात्रों को मिली बड़ी राहत, 8वीं-9वीं घर से देगें परीक्षा

10th-12th students get big relief, will give exams from 8th-9th house, Board Exam

भोपाल || पूरे देश में कोरोना का कहर एक बार फिर शुरू हो चुका है। पूरे देश में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कोरोना कहर बरपा रहा है। मार्च महीना स्कूल और पढ़ाई कर छात्रों के लिए बेहद खास है क्योंकि इस महीने ही छात्रों के फाइनल एग्जाम होते है । ऐसे में मध्य प्रदेश  में कोरोना से बचाव के मद्देनज़र कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया गया था। इसके बाद अब कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों को लेकर बड़ी खबर आ रही है। मध्य प्रदेश में कक्षा   9वीं और 11वीं की फाइनल परीक्षा ऑफलाइन नहीं ली जाएंगी। इस मामले में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का एक बयान सामने आया है।

ओपन बुक सिस्टम से होगी परीक्षा

मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि बढ़ते संक्रमण के बीच 9वीं और 11वीं की परीक्षा ऑफलाइन नहीं ली जा सकती है। लिहाजा घरों से ही 9वीं और 11वीं की परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए छात्रों को प्रश्न पत्र घर भेजे जाएंगे। जिसे हल करने के बाद वह अपने स्कूल में जमा कराने जाएंगे। दरअसल, प्रदेश में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए दो दिन पहले कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों को 15 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं, जिसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश में कक्षा  9वीं और 11वीं की फाइनल परीक्षा ओपन बुक सिस्टम से कराए जाने का फैसला लिया गया है।

10वीं 12वीं छात्रों के लिए राहत

आपको बता दें कि कक्षा नौवीं और कक्षा 11वीं की फाइनल परीक्षाएं 12 अप्रैल से आयोजित होनी हैं। इसके लिए पूरी तैयारियां भी कर ली गई हैं। इसी बीच स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि प्रदेश भर के ज्यादातर जिलों में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ रही है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है। अब घर से ही परीक्षाएं कराने को लेकर जल्द ही लिखित आदेश जारी किया जाएगा।  प्रदेश में बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले 10वीं और 12वीं के छात्रों को राहत देते हुए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल की ओर से एक हेल्पलाइन प्रकोष्ठ शुरू किया गया है। बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में छात्रों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर  1800 2330 175 जारी किया गया है, यह सुविधा एक अप्रैल से संचालित हो गई है। इस नंबर पर फोन लगाकार छात्र अपनी समस्या का हल पा सकते हैं।

Related posts

झारखंड में तमाम तरह के तंबाकू, सिगरेट, बीड़ी, पान मसाला, के उपयोग और बिक्री पर बैन

admin

झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

admin

वायरल वीडियो मामले में चार लोगों पर लगा रासुका औरों की तलाश जारी

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1