Breaking News National

कोरोना महामारी के बीच पटरी पर दौड़ने के लिए 200 ट्रेन तैयार, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

200 trains ready to run on track amid Corona epidemic, see full list here

नई दिल्ली ||  तमाम कयासों के बावजूद भारत में कोरोना के मामले ने एक लाख बारह हज़ार का आंकड़ा पार कर दिया है। बीते कई दिनों से पूरे भारत में लॉकडाउन है। हर काम पर तमाम तरह की बंदिशे है। लेकिन लंबे समय बाद जीवन को फिर से शुरू करने एवं जीवन को सुचारू रूप से चलाने की कवायद शुरू हो चुकी है। 31 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद आम जनजीवन को ट्रैक पर लाने की तैयारियां शुरू हो चुकी है। इसकी शुरूआत भारत के लाइफ लाइन (भारतीय रेल) से शुरू होगी।  लॉकडाउन के खत्म होने के बाद 1 जून से चलने वाली 200 स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग आज IRCTC की वेबसाइट सुबह 10 बजे से शुरू हो गई। बुकिंग शुरू होने के कुछ ही मिनटों बाद कई ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं और रिग्रेट का ऑप्शन आ रहा है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नॉन एसी ट्रेनों के बारे में दी जानकारी

हालांकि, रेलवे ने 200 ट्रेनों की बुकिंग शुरू होने की बात की गई थी, लेकिन वेबसाइट पर सारी ट्रेनें नहीं दिखाई पड़ रही हैं। शुरुआती आधे घंटे में दिल्ली पीआरएस से 22 हजार, मुंबई पीआरएस से 25000, चेन्नै पीआरएस से 12000 टिकट जेनरेट हुए हैं, जबकि कलकत्ता पीआरएस का आंकड़ा नहीं मिल पाया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा, ‘रेलवे द्वारा एक जून से 200 नॉन एसी ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी, जो समय सारणी के अनुसार चलेंगी। जून में और ज्यादा विशेष ट्रेनों को चलाने पर ही जोर दिया जाएगा और उसके बाद पूरी स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही नियमित ट्रेनें चलाए जाने की संभावना है।

शताब्दी ट्रेन पर संशय बरकरार

यात्री इन ट्रेनों के लिये केवल ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे। इन सेवाओं के शुरु होने से नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी, तथा उन्हें अपने गंतव्य स्थानों तक पहुंचने में सुविधा होगी।’ अभी जो विशेष ट्रेनें शुरू की गई हैं, उनसे देश की अधिकांश राजधानी तो जुड़ गईं लेकिन कई बड़े शहरों तक पहुंच नहीं बन पाई है। लॉकडाउन में बढ़ती रियायत के साथ यात्रियों का दबाव भी बढ़ने लगा है। इसे देखते हुए छोटी दूरी की शताब्दी ट्रेन एवं अन्य यात्री ट्रेन के संचालन पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

Related posts

प्रधानमंत्री राशन की जगह भाषण परोस रहे है, मदद के नाम केवल आश्वासन और कुछ नहीं- बनर्जी

admin

COVID-19 कोरोना से परेशान लोगों को भूकंप ने डराया

admin

पंजाब में लॉकडाउन की उड़ाई धज्जियां, पुलिस पर हमलावर ने तलवार से किया हमला

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1