Breaking News Political

बीजेपी बहुमत से 22 कदम दूर, कांग्रेस ने भी की दमदार वापसी

22 steps away from BJP majority, Congress also returned strong

नई दिल्ली || कल देर रात चले 19 राज्यसभा सीट पर चुनाव खत्म हुआ। चुनाव के बाद परिणाम के बाद जहाँ बीजेपी को राज्यसभा में बढ़त मिली वहीं कांग्रेस को भी अपने धूमिल होते व्यक्तित्व को बचाने में कामयाबी मिली।इस चुनाव में बीजेपी को 8 सीट, जबकि कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस को 4-4 सीटों पर जीत मिली है। वहीं एक सीट कांग्रेस के सहयोगी झामुमो के खाते में गई।

राज्यसभा सांसद के रूप में चुने जाने की इस फेहरिस्त में जहां ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजेंद्र गहलोत और नरहरि अमीन ऊपरी सदन पहुंचे हैं, वहीं कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह, केसी वेणुगोपाल और शक्ति सिंह जैसे दिग्गज नेता भी उच्च सदन में नजर आएंगे। बड़े-बड़े दिग्गज़ों के बीच झामुमो (झारखंड मुक्ति मोर्चा) के शिबु सोरेन भी राज्यसभा के माध्यम से संसद में वापसी कर चुके हैं। गौरतलब है कि 10 राज्य के 24 सीट पर होने वाले चुनाव में बीजेपी को 11 सीटों पर जीत मिली, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 5 सीटों जीत मिली है। जिसके बाद राज्यसभा में एनडीए के 101 सदस्य हो गये, बता दें कि पहले ये 90 की संख्या में थे। वहीं कांग्रेस और यूपीए के पास अब 65 सांसद हो गए हैं।

इसी के साथ यह कहा जा सकता है कि एनडीए अब बहुमत से सिर्फ 22 कदम दूर है, राज्यसभा में बहुमत के लिए 123 वोटों की जरूरत होती है। वहीं यूपीए भी कम बैक करते हुए दिखाई दे रही है। यूपीए अब 65 सीटों के साथ राज्यसभा मजबूत होकर उभरी है।

Related posts

Share Market में Jio Platfrom देश के सबसे बड़ी पांचवी कंपनी बनी, अब तक 1.68 किए निवेश

admin

देश में बढ़ेगी लॉकडाउन की अवधि, रिपोर्ट के बाद पीएम मोदी करेंगे ऐलान

admin

तीन राज्यों में सड़क हादसों में करीब 20 मजदूरों की गई जान

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1