Breaking News Business News

सरकार को सलाह देना IRS ऑफिसर्स को पड़ा भारी, 50 ऑफिसर्स के खिलाफ होगी सीबीडीटी की जांच

Advice to the government, IRS officers get heavy, CBDT investigation against 50 officers

नई दिल्ली  || देश में कोरोना महामारी से निपटने के लिए कई संस्थाओं समेत कई नागरिक सरकार की मदद कर रहे है।कोरोना से लड़ने के लिए हर व्यक्ति सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। लेकिन कोरोना महामारी से निपटने के लिए आईआरएस ऑफिसर की सलाह उनके गले की वह हड्डी बन गई है जिसे न तो निकाल सकते है और न ही निगल सकते है। कोराना वायरस से निपटने के लिए टैक्स बढ़ाने की सलाह देने वाले IRS ऑफिसर्स पर अब जांच की तलवार लटक रही है। वित्त मंत्रालय के विभाग सीबीडीटी ने जांच बिठा दी है कि आखिरकार बिना सलाह मांगे इन ऑफिसर्स ने सलाह की रिपोर्ट बनाकर कैसे भेज दी।

क्या है पूरा मामला

कोरोना महामारी से निपटने और देश की धीमी होती आर्थिक गति के लिए एसोसिएशन के करीब 50 आफिसर्स ने ‘फोर्स’ नाम से बनी एक रिपोर्ट में केन्द्र सरकार को सलाह दी थी। इस रिपोर्ट में अमीरों से अत्याधिक टैक्स लगाने की बात कुल मिलाकर की गई थी।

यह भी पढ़े- कोरोना वायरस के कारण कांग्रेस नेता बदरूद्दीन शेख का निधन

रिपोर्ट्स में ऑफिसर्स ने 10 लाख रुपये से ऊपर की इनकम पर 4% का सरचार्ज लगाया जाने एक करोड़ रुपये से ऊपर वाले इनकम पर 40% का टैक्स लगाए जाने के अलावा 5 करोड़ से ऊपर की नेटवर्थ वालों पर वेल्थ टैक्स लगाए जाने सहित विदेशी कंपनियां जिनका ऑफिस भारत में है उन पर सरचार्ज बढाए जाने की सलाह दी थी। जो सरकार को एक आँख नहीं सुभाई और सरकार ने उन्हीं ऑफिसर्स के खिलाफ ही मोर्चा खोलते हुए जांच के आदेश दे डाले।

रिपोर्ट के बाद हुआ बवाल

फोर्स नामक इस रिपोर्ट की में मौजूद सलाह की मीडिया को भनक क्या लगी के बवाल मच गया। हालांकि IRS एसोसिएशन के लोगों ने यह साफ किया कि यह टैक्स विभाग का नजरिया नहीं है बल्कि ये हमारी सलाह है। लेकिन वित्त मंत्रालय को यह बात रास नहीं आई। वित्त मंत्रालय ने कहा कि पूरा देश इस वक्त वैश्विक महामारी से जूझ रहा है, ऐसे में जनता को राहत की बात होनी चाहिए और दूसरी तरफ एसोसिएशन के ऑफिसर्स टैक्स बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। लिहाज़ा सरकार ने रिपोर्ट के माध्यम से सरकार को सलाह देने वाले 50 ऑफिसर्स के खिलाफ सीबीडीटी ने जांच बिठा दी है जो उन ऑफिसर्स पर तलवार की तरह ही है।

Related posts

कोरोना वायरस- इंडिगो ने दिल्ली-चेंगदू, बेंगलुरू-हांगकांग की उड़ानें की निलंबित

admin

दो दिन लगातार दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1