Breaking News National

रेलवे के बाद अब हवाई को भी मिलेगी उड़ान, जाने पूरी प्रोसेस

After railways, now air will also get flight, complete process to go

पूरे देश में कोरोनना वायरस की वजह से 31 मई तक देश में लॉकडाउन व्याप्त है। जिसके तहत ट्रेनें और हवाई उड़ान भी ठप पड़ी थी। बता दें कि, ट्रेनें को खोलने के ऐलान के बाद घरेलू उड़ान की सेवाएं को शुरु करने का आदेश देते हुए 25 मई से शुरु की जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को कहा कि कोरोना लॉकडाउन के चलते बंद सेवाएं को कोलने के लिए सभी हितधारकों जैसे कि एयरलाइनों, हवाईअड्डों ने सहयोग किया इसलिए हमने 25 मई से विमान सेवाएं बहाल करने का फैसला लिया।

यात्रा के दौरान आरोग्य सेतू एप, मास्क और सेनिटाइजर जरुरी

हरदीप पुरी ने कहा कि हमने अधिकतम और न्यूनतम किराया तय किया है। दिल्ली और मुंबई के केस में 90-120 मिनट की यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500 रुपये होगा जबकि अधिकतम 10 हजार रुपये होगा। ये नियम एयरलाइंस पर तीन महीने के लिए लागू होगा। पुरी ने कहा कि एयरलाइंस को लेकर आज जो आदेश दिया गया है ये 24 अगस्त के 23 बजकर 59 मिनट तक लागू रहेगा।

पुरी ने कोरोना वायरस को देखते हुए कहा कि इस बात को सुनिश्चित करने के लिए यात्री में कोविड-19 के लक्षण कोई है या नहीं, इसको देखने के लिए हर एक या फिर दो घंटे में चेकिंग की जाएगी। और साथ ही आरोपी सेतू एप अनिवार्य होगा। जिसके जरिए  रेड स्टेटस दिखने वाले पैसेंजर को यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी। यात्रियों को प्रोटेक्टिव गियर पहनना होगा, फेस मास्क लगाना होगा और सेनिटाइजर बोटल साथ मे लेकर चलना होगा। एयरलाइंस की तरफ से यात्रा के वक्त खाना नहीं दिया जाएगा। पानी की बोतल सीट या फिर गैलरी एरिया में उपलब्ध रहेगी।

मेट्रो और नॉन मेट्रो शहरों के लिए होगें अलग नियम

हरदीप पुरी ने कहा कि घरेलू उड़ान को लेकर मेट्रो टू मेट्रो शहरों में कुछ नियम होंगे जबकि मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहर के लिए अलग नियम होंगे। मेट्रो शहरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे बड़े शहर शामिल होंगे। नागरिक उड्डनय मंत्री ने कहा कि शुरुआती तौर पर एयरपोर्ट का एक तिहाई हिस्सा ही शुरू होगा। सिर्फ 33 फीसदी विमानों को उड़ान की इजाजत दी गई है।

फ्लाइट रूट्स 7 सेक्शन में बांटे गए हैं-
सेक्शन 1: फ्लाइट का समय 40 मिनट से कम

सेक्शन 2 : 40 मिनट से ज्यादा और 60 मिनट तक

सेक्शन 3 : 60-90 मिनट

सेक्शन 4: 90 से 120 मिनट तक

सेक्शन 5: 2 घंटे से 2.30 घंटे

सेक्शन 6: ढाई से तीन घंटे तक

सेक्शन 7: 3 घंटे से साढ़े तीन घंटे होगा

Related posts

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, कोरोना के लक्षण वाले ट्रेन में सफर ना करें

admin

कोरोना पर भी सियासत हावी, केन्द्र ने दिल्ली को नहीं दी कोई मदद- सिसौदिया

admin

कोरोना वायरस को पैदा करने वाला कौन, चीन और अमेरिका ने एक-दूसरे पर लगाया आरोप

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1