Religious

सूर्य ग्रहण के बाद आपने आप को करें सुरक्षित, पुण्यतिथि के लिए करें ये काम

After solar eclipse, do yourself a safe, do this work for the death anniversary

आज 21 जून, रविवार को 0लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण समाप्त हो गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण की समाप्ति के बाद कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के बाद कपड़ों सहित स्नान करना चाहिए। साथ ही सूतक काल लगते ही तुलसी या कुश मिश्रित जल को खाने-पीने की चीजों में रखना चाहिए। जिसे  ग्रहण के बाद निकाल दिया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण समाप्ति के बाद कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये बातें।

1-स्नान

सूर्य ग्रहण खत्म होते ही सबसे पहले स्नान करना चाहिए।  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण के बाद गंगा या किसी पावन नदी में स्नान की परंपरा है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते ऐसा करना सुरक्षित नहीं, इसलिए नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान कर सकते हैं।

2- गंगा जल का छिड़काव-

सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में गंगा जल का छिड़काव करें। माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान घर में नकारात्मकता आती है जिसे दूर करने के लिए पूरे घर में गंगा जल का छिड़काव करना चाहिए।

3-तुलसी की पूजा-

ग्रहण के बाद तुलसी के पौधे की पूजा कर पौधे के पास एक दीपक जरूर जलाएं, ऐसा करने से ग्रहण दोष समाप्त होता है और घर में शांति आती है।

4-देवी-देवताओं को स्नान-

सूर्य ग्रहण की समाप्ति के बाद पूजा घर में रखें सभी देवी- देवताओं को स्नान अवश्य कराएं। भगवान को स्नान कराने वाले जल में गंगा जल मिलाने के बाद ही भगवान को स्नान करवाएं।

यह भी पढ़ें- देखें ‘रिंग ऑफ फायर’ का खूबसूरत नजारा

5-पितृदोष से मुक्ति-

पितृदोष से मुक्ति के लिए सूर्य ग्रहण के बाद भगवान शिव का गंगाजल से अभिषेक करें।

Related posts

सावधान आज लगेगा चंद्रग्रहण, 10 खास बातें जो रखेगी आपको सुरक्षित

admin

जानें क्या है जगन्नाथ यात्रा का महत्व, क्यों पलटा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

admin

अलहदा इस्लाम की खूबसूरती, अल्लाह, मोहम्मद और उनकी आल

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1