14.5 C
New Delhi
28/01/2020
Breaking News State

इस्तीफे के बाद शिवसेना और भाजपा के रुख में आए तेवर, आरोप और प्रत्यारोप का दौर शुरू

After the resignation, the Shiv Sena and BJP's attitude turned into a round of allegations

महाराष्ट्र में राजनीतिक सरगर्मियां उफान पर है। बहुमत मिलने के बाद भी अबतक महाराष्ट्र में नई सरकार नहीं बनाई जा सकी है। बता दें कि इस विधानसभा में भी बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन कर चुनाव के मैदान में उतरे थे। जिसमें दोनों पार्टियों को मिलाकर स्पष्ट बहुमत प्राप्त हुआ। जबकि भारतीय जनता पार्टी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। बावजूद इसके दोनों पार्टियों के बीच जारी तकरार के परिणाम स्वरुप अबतक सरकार का गठन नहीं हो पाया है। दोनों पार्टियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। जहाँ देवेन्द्र फडणवीस सरकार बनाने और भाजपा के मुख्यमंत्री होने की कवायद कर रहे है वहीं शिवसेना के तल्ख रुख इख्तियार किया हुआ है।

50-50 फॉर्मूले पर फंसा सरकार बनाने का पेंच

सरकार बनाने के लिए शिवसेना जहाँ मुख्यमंत्री पद के लिए 50-50 फार्मूले पर अड़िग है वहीं बीजेपी किसी भी कीमत पर मुख्यमंत्री पद के लिए समझौते के मूड में नहीं है। 24 अक्टूबर से जारी दोनों पार्टियों के बीच जारी संघर्ष मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद दोनों दलों के बीच तलवार खिंच गई है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीजेपी और अमित शाह पर जमकर निशाना साधा। इस्तीफे के बाद फडणनवीस ने तल्ख लहज़े का इस्तेमाल करते हुए कहा, ” मैने उद्धव ठाकरे के साथ कई मुद्दों पर काम किया, लेकिन इस बार मैंने उद्धव ठाकरे को फोन किया तो उन्होनें मुझसे बात नहीं की। मैंने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, नितिन गडकरी से भी 50-50 फॉर्मूले के बारे में पूछा लेकिन उन्होनें भी फॉर्मूले पर किसी भी तरह के फैसले से इंकार किया।

शिवसेना एनसीपी के सहयोग से समर्थन प्राप्त कर सरकार

फडणवीस के आरोपों के बाद बारी शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी भाजपा के खिलाफ अपनी भड़ास निकाली। मुंबई में आयोजित पीसी में उद्धव ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस के अलावा बीजेपी और पार्टी प्रमुख अमित शाह पर जमकर अपनी भड़ास निकाली। उद्धव ने बीजेपी को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि सरकार बनाएं वरना विकल्प खुले हुए हैं। बता दें कि इससे पहले भी शिवसेना एनसीपी के सहयोग से समर्थन प्राप्त कर सरकार बनाने के पक्ष में है।

Related posts

भैया दूज से महिलाओं को मिलेगा मुफ्त सफर का लाभ

admin

लाल किले से प्रधानमंत्री मोदी के भाषण और कार्यकाल

admin

महाराष्ट्र में नई सियासत का अलार्म, विरोधी दल हुए एक

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1