Breaking News State

17 देशों के राजदूतों ने शुरू किया कश्मीर दौरा, जयराम रमेश ने कसा तंज

Ambassadors of 17 countries begin tour of Kashmir, Jairam Ramesh tightened

नई दिल्ली ||  जम्मू-कश्मीर में हुए बड़े बदलाव के बाद जमीनी हकीकत को जानने के लिए अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर समेत 16 देशों के राजनायिकों ने श्रीनगर पहुँचकर हालात का जायज़ा लिया। विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने एवं दो केन्द्र शासित प्रदेश बनने के बाद सरकार द्वारा आयोजित की गई यह राजनयिकों की पहली यात्रा थी। राजनायिकों की यात्रा की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि इस दौरान उन्होने पहली मुलाकात सुरक्षा में तैनात जवानों से की ताकि सुरक्षा के हालात की जानकारी मिल सकें। इसके अलावा  उन्होंने बताया कि इस यात्रा का उद्देश्य राजनयिकों को यह दिखाना है कि सरकार ने जम्मू कश्मीर में हालात सामान्य करने के लिए क्या-क्या प्रयास किए हैं।

पाकिस्तान को इंच भी जमीन नहीं देगें कश्मीरी

जम्मू-कश्मीर की इस यात्रा के लिए अमेरिकी राजदूत के अलावा समूह के अन्य प्रमुख सदस्य दक्षिण कोरियाई राजदूत शिन बोंग-किल, नॉर्वे के राजदूत हंस जैकब, वियतनामी राजदूत फाम सनह चाऊ और अर्जेंटीना के दूत डेनियल थे। इन सभी को श्रीनगर ले जाकर पंचायत के सदस्यों, स्थानीय निकायों और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से मिलाया गया। समूह से मिलने वाले प्रतिनिधियों ने उन्हें बताया कि वे कश्मीर में एक पाकिस्तान के झूठ को पूरी तरह से खारिज करते हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि कश्मीर के लोग पाकिस्तान को एक इंच भी नहीं देंगे।

दूसरे देशों के राजदूतों को ले जाने का क्या मतलब है- जयराम रमेश

केन्द्र सरकार द्वारा अन्य देशों के राजनायिकों को भारत बुलाकर जम्मू -कश्मीर की यात्रा आयोजित करवाने पर ऐतराज जताया। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि केन्द्र सरकार देश के लोगों और नेताओं को राज्य में जाने की इजाजत नहीं दे रही है। जयराम रमेश ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमारी आपत्ति राजनयिकों के इस दौरे के विषय में नहीं है। हमारी आपत्ति यह है कि जब हमारे नेता और सांसद जम्मू-कश्मीर में नहीं जा सकते तो फिर दूसरे देशों के राजदूतों को ले जाने का क्या मतलब है।’

Related posts

Bihar Board 10th Result-जारी हुए बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम, घर बैठे देख सकते है परिणाम

admin

कोरोना प्राकृतिक वायरस या मानवीय द्वारा पैदा की गई भयंकर बीमारी

admin

कोरोना वायरस से परेशान लोगों की पठान भाइयों ने की मदद

admin
UA-148470943-1