Breaking News National

COVID-19 की दवा फेबिफ्लू की 27 फीसदी कीमत, जानें क्या है नए रेट

COVID-19 drug febiflu costs 27 percent, know what is the new rate

दुनिया भर में कोरोना वायरस का खतरा गहराता जा रहा है। हर बढ़ते दिन के साथ कोरोना के कई हजार नए केस आ रहे है। दुनिया के बड़े-बड़े देश में इस वायरस के आगे घुटने टेकते नज़र आ रहे है। वहीं हर देश में कोरोना का इलाज जारी है । हर बढ़ते वक्त के साथ-साथ कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की जान बचाई जा रही है। लेकिन जान बचाने के लिए काम आ रही दवाइयों के दाम भी कई गुना बढ़ चुके है।  वहीं कोरोना वायरस के इलाज से संबंधित  एक राहत की खबर सामने आ रही है।   दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली अपनी एंटीवायरल दवा फेविपिराविर का दाम 27 फीसदी घटाकर 75 रुपये प्रति टैबलेट कर दिया है। कंपनी की यह दवा ‘फेबिफ्लू’ ब्रांड नाम से बाजार में उतारी गई है।

इसके दामों में और कमी किए जाने की आशंका

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसने अपनी दवा ‘फेबिफ्लू’ का दाम 27 फीसदी घटा दिया है। अब दवा का नया अधिकतम खुदरा मूल्य 75 रुपये प्रति टैबलेट होगा। बता दें कि फेबिफ्लू को पिछले महीने बाजार में उतारा था। तब एक गोली की कीमत 103 रुपये रखी गई थी। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख (भारत व्यवसाय) आलोक मालिक ने कहा, ‘हमारा आंतरिक विश्लेषण बताता है कि हमारी इस दवा को जहां-जहां अनुमति मिली है, उन देशों के मुकाबले हमने भारत में इसे कम से कम दाम पर जारी किया है। इसकी एक बड़ी वजह दवा बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल (API) और यौगिक दोनों का विनिर्माण कंपनी के भारतीय संयंत्र में होना है। इससे कंपनी को लागत में लाभ हुआ है, जिसे अब देश के लोगों को हस्तांरित करने की योजना है।

यह भी देखें-  कोरोना की मार से बड़ी है दवाइयों की मार, इन दवाइयों की कीमत 6 गुना के पार

हमें उम्मीद है कि इसके दाम में और कमी किए जाने से देश में बीमारों तक इसकी पहुंच और बेहतर होगी।  बता दें कि ग्लेमार्क ने 20 जून को उसके दवा फेबिफ्लू के लिए भारत के दवा नियामक से इसके विनिर्माण और विपणन की मंजूरी मिलने की घोषणा की थी।

Related posts

कोरोना वायरस से 24 घंटों में मौतों का आंकड़ा बढ़ा, नन्हे बच्चे की ली जान

admin

झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

admin

अमेरिका पर दो तरफा मार, कच्चे तेल में आई ऐतिहासिक गिरावट

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1