Health is Wealth Life & Style

खजूर खाते हो तो जाने क्या है इसके फायदे…जाने यहां

If you eat dates, what are the benefits… Know here

लॉकडाउन के बीच भारत में रमजान का पाक महिना भी चल रहा है। जिसको देखते इफ्तार में लोग खजूर को जरूर शामिल करते हैं। बता दें इफ्तार को खोलने से शुरु करते हैं। जहां दुनियाभर के लोग डेट्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं। लेकिन आपको ये पता होना चाहिए की डेट्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं। डेट्स कई तरह के विटामिन्स का बेहतरीन स्रोत होती हैं, इतना ही नहीं डेट्स में कई तरह के मिनरल्स, शुगर, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे कई गुणकारी तत्वों की भरमार होती है।

1.कोलेस्ट्रोल होगा कम

क्या आप जानते हैं कि डेट्स में कोलेस्ट्रोल और यहां तक की शुगर की मात्रा भी बहुत कम होती है। रोजाना अपने डाईट में थोड़ी मात्रा में डेट को शामिल कर आप अपने कोलेस्ट्रोल का ख़याल रख सकते हैं और साथ ही इससे आपका वजन कम करने में भी आपको मदद मिलेगी।

2. प्रोटीन से भरपूर

अधिक मात्रा में मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को मजबूत रखने में काफी सहायता प्रदान करता है. इसीलिए अधिकांश जिम करने वाले लोगों को खजूर खाने की सलाह दी जाती है. तो अगर आप भी अपनी मसल्स की मजबूती चाहते हैं तो प्रोटीन से लबरेज डेट जरूर खाइए.

3. विटामिन का स्रोत

डेट्स मे विटामिन b1, b2, b3, b5 के साथ-साथ विटामिन A और C भी पाए जाता है. अगर आप रोजाना डेट का सेवन करते हैं तो आपको विटामिन सप्लीमेंट लेने की कोई जरूरत नहीं पड़ती. साथ ही इसमें मौजूद ग्लूकोज, सूक्रोज और फ्रक्टोज पूरे दिन आपके शरीर में स्फूर्ति बनाए रखते हैं.

4. हड्डियों को रखे मजबूत

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि डेट में मौजूद मैग्नीज, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे तत्व आपकी हड्डियों की तदंरुस्ती के लिए काफी कारगर होते हैं. और आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों से सुरक्षित रखने में सहायता करते हैं.

5. नर्वस सिस्टम को रखे बेहतर

सोडियम की मात्रा कम होने के कारण ये आपके नर्वस सिस्टम को संतुलित रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

6. आयरन की ताकत

आपके दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी फ्लोरीन के अलावा डेट में आयरन भी मौजूद होता है. आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है. जैसे सांस का छोटा होना, एनीमिया, थकान आदि. साथ ही ये आपके खून को साफ करने में भी मदद करता है.

7. पाचन तंत्र की मजबूती

अगर आप रोजाना सुबह पानी भिगो के रखी डेट्स का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते हैं. यही वजह है कि कान्सटिपेशन के मरीजों को इसे खाने की सलाह दी जाती है.

8. त्वचा निखारने में मदद

डेट में मौजूद विटामिन C और D आपकी स्कीन को ढीला होने से रोकते हैं यानी ये आपके चेहरे पर झुर्रियों से लड़ते हैं. साथ ही ये आपकी त्वचा को कोमल बनाने में भी आपकी मदद करते हैं. डेट्स में मौजूद एंटी एजिंग गुण आपके शरीर में मेलानिन को इकट्ठा नहीं होने देते.

9. वजन बढ़ाने में सहायक

शुगर, प्रोटीन और दूसरे विटामिन की मौजूदगी के कारण डेट हमें वजन बढ़ाने में भी मदद करता हैं. ऐसा कहा जाता है कि डेट को खीरे के साथ खाने से आपका वजन एक संतुलित तरीके से बढ़ता है.

10. हैंगओवर उतारने की तरकीब

ऐसा कम ही लोग जानते हैं कि हल्का से घिसने के बाद रात भर पानी में भिगोए हुए खजूर आपका हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकते हैं. तो रात को नशे में धुत्त होने से पहले खजूर को पानी में डालकर रखना ना भूलें.

Related posts

थाइरॉएड से है परेशान यहाँ है समाधान

admin

कोरोना वायरस- इंडिगो ने दिल्ली-चेंगदू, बेंगलुरू-हांगकांग की उड़ानें की निलंबित

admin

अब बढ़ाए व्हाट्सएप से अपने स्मार्टफोन की मेमोरी

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1