Breaking News Business News

भारत और अमेरिका दुनिया के बेहतर भविष्य के लिए करेंगे चर्चा

India and America will discuss for better future of the world

भारत की गिरती अर्थव्यवस्था और कोविड 19 जैसी वैश्विक महामारी के बीच विदेश मंत्री, वित्त मंत्री शिखर सम्मेलन को संबोधित करेगें। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो, भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अगले सप्ताह दोनों देशों के बड़े-बड़े उद्योगपतियों और आर्थिक विशेषज्ञों की उपस्थिति वाले बड़े शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।  यह वर्चुअल सम्मेलन दुनियाभर में कोविड- 19 के बढ़ते प्रभाव और चीन की आक्रामक कार्रवाई के बीच हो रहा है, जिसमें दोनों देशों और दुनिया के लिए बेहतर भविष्य पर चर्चा होगी।  अमेरिका- भारत व्यवसाय परिषद (यूएसआईबीसी) द्वारा आयोजित किया जाने वाला यह सम्मेलन 21 और 22 जुलाई को दो दिन चलेगा।

यह भी पढ़े- 24 घंटे में रिकॉर्ड 60 हजार से अधिक मामले

आर्थिक तौर पर अमेरिका और भारत की अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने वाले इस वर्चुअल सम्मेलन की शुरुआत 21 जुलाई को होनी है। उद्घाटन के मौके पर भारतीय मूल के अमेरिकी कांग्रेसमैन डॉ. अमि बेरा और वाणिज्य एवं उद्योग तथा रेल मंत्री मंत्री पीयूष गोयल के बीच ”वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला और कोविड 19 से मुकाबला पर मुख्य परिचर्चा होगी।  उसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कार्यक्रम में यूएसआईबीसी सदस्यों को संबोधित करते हुए भारत की आर्थिक स्थिति में आ रहे सुधार और कोविड- 19 महामारी के बाद भविष्य के आर्थिक वृद्धि मार्ग के बारे में अपनी दृष्टि से अवगत करायेंगी। उनके बाद आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज भारत की आर्थिक स्थिति में सुधार को लेकर परिचर्चा में शामिल होंगे।

यह भी पढ़े- पीएम मोदी के लद्दाख दौरे की तीन महत्वपूर्ण बातें

गौरतलब है कि पाम्पियो पहले ही चीन पर अपनी नाराजगी जता चुके हैं और उन्होंने कहा है कि बीजिंग की आक्रामक कार्रवाई के खिलाफ भारतीयों ने बेहतर प्रतिक्रिया दी है।   भारत और चीन के बीच हाल में तनाव काफी बढ़ गया था। दोनों देशों की सेनायें पूर्वी लद्दाख में 5 मई के बाद से आमने सामने थी। दोनों के बीच उस समय तनाव काफी बढ़ गया जब गलवन घाटी में दोनों सेनाओं के बीच संघर्ष में भारतीय सेना के 20 जवान मारे गए। बहरहाल, दोनों पक्ष तनाव को कम करने और स्थिति को शांत करने को लेकर बातचीत में लगे हैं।

Related posts

आखिरकार कोरोना का मिला इलाज, इजरायल के रक्षा मंत्री ने किया दावा

admin

तबाही मचा सकता है सुपर साइक्लोन Amphan, 10 प्वाइंट में जानें सभी अहम बातें

admin

दिल्ली दगों में एकतरफा कारवायी, मरने वाले मुस्लिम और गिरफ्तार भी हुए मुस्लिम- जेयूएच

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1