Alert

Covid-19 महामारी से बचाव के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने टिकट खरीदने के बनाए नए नियम

Covid-19 Indian Railways has made new rules to buy tickets to prevent epidemic

नई दिल्ली || Covid-19 महामारी से बचाव के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) सुरक्षा के तमाम नए उपाय अपना रहा है। ऐसे में लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग कायम करने के लिए टिकट काउंटर और ट्रेन के भीतर एक नया नियम लागू होने वाला है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने सभी ट्रेन टिकटों में QR Code System लागू करने का फैसला किया है।  

यह भी पढ़ें – भारत और अमेरिका दुनिया के बेहतर भविष्य के लिए करेंगे चर्चा

बहुत जल्द आपको रेल में सफर करने के लिए टिकट नहीं, बल्कि क्यूआर कोड (QR Code) की जरूरत पड़ेगी। यह कोड आपको मोबाइल फोन में रखना होगा। भारतीय रेलवे  QR Code वाले संपर्क रहित टिकट देने का नियम बना रहा है। इस कोड को स्टेशन और ट्रेनों पर मोबाइल फोन से स्केन किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि वर्तमान में ट्रेन के 85 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं और काउंटर से टिकट खरीदने वालों के लिए भी क्यूआर कोड की व्यवस्था की जाएगी।

 
कैसे मिलेगा QR Code, यहाँ समझे …
वी के यादव ने कहा है कि हमने क्यूआर कोड प्रणाली की शुरुआत की है जो टिकट पर दिए जाएंगे। ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को टिकट पर कोड दिया जाएगा। विंडो टिकट(Window ticket) पर भी जब किसी को कागज वाला टिकट दिया जाएगा तब उसके मोबाइल (Smart phone) पर एक संदेश भेजा जाएगा जिसमें क्यूआर कोड का लिंक होगा। लिंक खोलने पर कोड दिखेगा। इसके बाद स्टेशन या ट्रेन पर टीटीई (TTE) के पास फोन या उपकरण होगा, जिससे यात्री के टिकट का क्यूआर कोड स्कैन कर लिया जाएगा। इस प्रकार टिकट जांचने की प्रक्रिया पूरी तरह से संपर्क रहित होगी। यादव ने यह भी कहा कि अभी पूरी तरह कागज रहित होने की रेलवे की योजना नहीं है लेकिन आरक्षित, अनारक्षित और प्लेटफार्म टिकट की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर कागज का इस्तेमाल बहुत हद तक कम किया जाएगा। 
 
यह भी पढ़ें –  मुकेश अंबानी का ऐलान, भारत को बनाएंगे 2G मुक्त और जल्द ही शुरु होगा 5G सर्विस 

उन्होंने कहा कि रेलवे ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत ट्रेनों की सैटेलाइट द्वारा निगरानी की जा सकेगी। यादव ने कहा कि कोलकाता मेट्रो की ऑनलाइन रिचार्ज सुविधा शुरू कर दी गई है। हवाई अड्डे की भांति सभी यात्रियों के लिए स्टेशन पर प्रवेश करते ही संपर्क रहित टिकट की जांच करने की प्रक्रिया प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट का पूरी तरह नवीनीकरण किया जाएगा और प्रक्रिया को सरल, सुविधाजनक बनाया जाएगा और होटल और भोजन की बुकिंग के साथ जोड़ा जाएगा।

Related posts

बरसों बाद मिले अस्तित्व को शक की गहराईयों ने उतारा मौत के घाट

admin

अब 10वीं पास भी कर सकते सरकारी नौकरी में अप्लाई, 30 जून तक करें आवेदन

admin

रिश्ते को शर्मसार कर, भाई ने ही बहन का किया बालात्कार

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1