Breaking News National

स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा राशि जान भौचक्के रह जाएंगे आप, जानें हर आंकड़ा

Indians' deposits in Swiss banks will be stunned, know every figure

काले धन को लेकर बड़ी रिपोर्ट सामने आई है। यह मोदी सरकार की उपलब्धियों में एक नया डेटा जोड़ने का काम करेगी।स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के ताजा आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीय नागरिकों तथा कंपनियों के जमा धन के मामले में भारत तीन स्थान फिसलकर 77वें स्थान पर पहुंच गया है।

बता दें कि पिछले साल भारत इस सूची में 74वें स्थान पर था। इस सूची में ब्रिटेन पहले स्थान पर कायम है। स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) द्वारा जारी वार्षिक बैंकिंग आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय नागरिकों और कंपनियों द्वारा धन जमा करने के मामले में भारत काफी निचले पायदान पर आता है। स्विस बैंकों में विदेशियों द्वारा जमा धन में भारतीयों का हिस्सा मात्र 0.06 प्रतिशत है। जबकि ब्रिटेन के नागरिकों का कुल जमा धन में हिस्सा 27 प्रतिशत है।

स्विस बैंकों में जमा पांच देशों का हिस्सा 50 प्रतिशत से अधिक

एसएनबी द्वारा दिए गए अधिकारिक आंकड़ों से साफ है कि स्विट्जरलैंड में जमा भारतीयों का कालेधन उतनी बड़ी मात्रा में नहीं है जिसको लेकर चर्चा होती रही है। इन आंकड़ों में उन भारतीयों, प्रवासी भारतीयों या अन्य का धन शामिल नहीं है, जो स्विस बैंकों में तीसरे देशों की इकाइयों के नाम पर रखे गये हैं। सूची में ब्रिटेन पहले स्थान पर है। उसके बाद अमेरिका दूसरे, वेस्ट इंडीज तीसरे, फ्रांस चौथे और हांगकांग पांचवें स्थान पर है।

स्विस बैंकों में जमा कुल धन में शीर्ष पांच देशों का हिस्सा 50 प्रतिशत से अधिक है।  जबकि जर्मनी, लक्जमबर्ग, बहामास, सिंगापुर और केमैन आइलैंड भी शामिल है। सिर्फ 22 देश ऐसे हैं जिनका स्विस बैंकों में जमा धन में हिस्सा एक प्रतिशत या अधिक है। इसके अलावा कालेधन का मुद्दा जिस तरह हर चुनाव में उठाया जाता है उस हिसाब से यह रखा कालाधन उतनी मात्रा में नहीं जिसके वापस आने से हर भारतवासी के खाते में लाखों रूपये ट्रांसफर किए जा सकें।

Related posts

नसीरुद्दीन शाह की तबीयत को लेकर सोशल मीडिया में उड़ी अफवाह, बेटे ने बताया गलत

admin

दो दिन लगातार दिल्ली में महसूस किए गए भूकंप के झटके

admin

सोनिया गांधी का बड़ा ऐलान, मजदूरों के रेल टिकट का खर्च देगी कांग्रेस पार्टी

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1