Hinduism Religious

महाशिवरात्रि- भोले के भक्त करेंगे मौज, 117 साल बना दुर्लभ संयोग

Mahashivratri - devotees of Bhole will have fun, 117 years made a rare coincidence

कालों के काल महाकाल भगवान शिव को के जन्मदिन को शिवरात्री के नाम से जाना जाता है। इस दिन भोले के भक्त बम भोले का भजन कर जयकारों के उद्धोष के साथ पूजा अर्चना कर भगवान शिव को दूध और जल चढ़ाते है। इस बार की शिवरात्री भक्तों के लिए महाशिवरात्री का रूप लेकर आई है।  117 साल बाद शिवरात्रि पर शनि अपनी स्वयं की राशि मकर में और शुक्र ग्रह अपनी उच्च राशि मीन में है। यह एक दुर्लभ योग है, जब यह दोनों बड़े ग्रह शिवरात्रि पर इस स्थिति में है। इससे पहले 25 फरवरी 1903 को ठीक ऐसा ही योग बना था और शिवरात्रि मनाई गई थी।

यह भी पढ़े- हमारे सवाल और कुरान के जवाब

देवों के देव महादेव का महाशिवरात्रि व्रत भक्‍तों के लिए यह दिन अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है। हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का त्‍योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस महाशिवरात्री पर्व पर भोलेनाथ का अनूठा शृंगार किया जाता है। बिजली की रंग-बिरंगी रोशनी से शिवालय जगमगाते नज़र आते है। इस पावन अवसर पर मंदिरों में शिवभक्‍तों की भारी भीड़ शिवलिंग के दर्शन को उमड़ती है। मान्यता है कि इस दिन शिवलिंग की पूजा करने से भगवान शिव की विशेष कृपा बरसती है। हज़ारों भक्त इस दिन कांवड़ में गंगा जल लाकर भगवान शिव को स्नान कराते हैं। शिवरात्रि को मंदिरों में चारों पहर विशेष पूजा की जाती है।

यह भी पढ़े- अल्लाह, मोहम्मद और उनकी आल 

आज महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी है। बुध और सूर्य कुंभ राशि में एक साथ हैं। इस वजह से बुध-आदित्य योग बनेगा। इसके अलावा इस दिन सभी ग्रह राहु-केतु के मध्य रहेंगे। इस वजह से सर्प योग भी बन रहा है। शिवरात्रि पर राहु मिथुन राशि में और केतु धनु राशि में रहेगा। शेष सभी ग्रह राहु-केतु के बीच रहेंगे। सूर्य और बुध कुंभ राशि में, शनि और चंद्र मकर राशि में, मंगल और गुरु धनु राशि में, शुक्र मीन राशि में रहेगा। महा शिवरात्रि पर शुक्रवार शाम 6:18 बजे प्रथम प्रहर की पूजा शुरू होगी, द्वितीय प्रहर की पूजा रात्रि 9:29 बजे से, तृतीय प्रहर की पूजा मध्यरात्रि 12:40 बजे से, चतुर्थ प्रहर की पूजा प्रातः 3:53 बजे से शनिवार 22 फरवरी 2020 के सूर्य उदयकाल 7:03 बजे तक रहेगा। इस दौरान भगवान शिव की आराधना से विशेष लाभ मिलेगा।

Related posts

सावधान आज लगेगा चंद्रग्रहण, 10 खास बातें जो रखेगी आपको सुरक्षित

admin

हमारे सवालों और कुरआन के जवाब

admin

लॉकडाउन के बीच ऐसे मनाए बैसाखी, ਲੱਖ ਲੱਖ ਵਧਾਈਆਂ

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1