Breaking News National

भारत में अब कुत्ते बताएँगे कोरोना हैं की नही, कुत्तों को मिली कोरोना टेस्ट की ट्रेनिंग

Now dogs in India will tell whether Corona is there or not

पूरी दुनिया में कहर मचाने वाले कोरोना वायरस को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यह खबर उन तमाम लोगों के लिए राहत बनकर आई है जो लोग बार-बार कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए कोरोना वायरस टेस्ट के प्रक्रिया से होकर गुज़रना पड़ता है।  इसमें आपकी नाक में एक लंबी क्यू-टिप को घुसाया जाता है और बलगम को टेस्ट के लिए लिया जाता है। ऐसा ही टेस्ट के लिए गले से बलगम के नमूने भी लिए जाते हैं। इस दौरान आपको सिर्फ शांत रहना है, इस टेस्ट में 10-15 सेकेंड से ज़्यादा देर नहीं लगती।

तुर्की ने कार बेचने का तोड़ा रिकॉर्ड, 18 यूरोपीय देशों को पछाड़कर रचा इतिहास

आपकी नाक और गले से लिए गए नमूनो को एक साफ कंटेनर में रखकर सीधे लैब भेज दिया जाता है और फिर जांच कर कोरोना वायरस की जांच की जाती है। लेकिन भारतीय सेना ने अब इससे भी आसान तरीके की खोज कर ली है।  जिससे आपकी नाक को आपको परेशान नहीं करेगी।

Now dogs in India will tell whether Corona is there or not
Indian Army dogs trained to detect COVID19 using sweat & urine samples. Labradors & indigenous breed Chippiparai being trained on urine samples & Cocker Spaniels on sweat samples. Based on samples’ data tested till now, sensitivity is over 95%: Colonel Surender Saini (trainer)

जी हां बिल्कुल सही सुना आपने। कोरोना वायरस जांच करने की यह दूसरी खोज किसी वैज्ञानिक या डॉक्टर ने नहीं बल्कि इंडियन आर्मी ने की। वहीं इंडियन आर्मी जो सरहदों पर हमारी और हमारे देश की सीमाओं की सुरक्षा करती है। दरअसल भारत में इंडियन आर्मी ने कुछ खोजी कुत्तों को इस तरीके से ट्रेनिंग दी है कि वह अब पसीने और यूरिन के सैंपल से कोरोनावायरस का पता लगा सकते हैं।

संबित पात्रा को हुआ कोरोना, शुभचिंतक ने की जल्द ठीक होने की कामना

आपको बता दें कोरोना वायरस जांच का यह अनूठा तरीका सबसे पहले दुबई में अपनाया गया था।  कोरोनावायरस की शुरुआत होने के साथ ही दुबई ने अपने एयरपोर्ट पर किया था। वहीं नए ट्रेनिंग के आंकड़ों के बाद इंडियन आर्मी ने बताया है कि कुत्तों की सेंसिटिविटी 95% से इस मामले में ज्यादा रही है।  यह वायरस का पता लगाने के लिए सटीक और नया तरीका है।

इस पूरे मामले में आपकी क्या राय है हमें कॉमेंट कर जरुर बताएँ। डेस्कटॉप नोटिफिकेशन ऑन रखें ताकि हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले आपको मिलें।

 

Related posts

बेटे ने दांत गड़ा कर की बाप की हत्या, प्राइवेट पार्ट को भी हथियार से काट कर अलग कर दिया

admin

साजिश के तहत अमेरिका में बढ़ी संक्रमितों की संख्या

admin

पूरी दुनिया को वायरस से दहलाने वाला वुहान हुआ कोरोना फ्री, आखिरी मरीज भी डिस्चार्ज

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1