Breaking News Political

राजनीतिक सरगर्मियों का बढ़ेगा उफान, 19 सीटों के लिए आज होगा चुनाव

Political enthusiasts will rise, elections will be held today for 19 seats

नई दिल्ली || कोरोना वायरस महामारी के बीच देश एक बार फिर अपने ट्रैक पर लौटता नज़र आ रहा है। कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में जहाँ डिजिटल रैली की शुरूआत से ही राजनीति सरगर्मियां तेज़ हुई थी वहीं अब राज्यसभा चुनाव से देश का राजनीतिक माहौल अपने रंग में रंगने जा रहा है। इसकी शुरूआत आज से होने जा रही है। देश के आठ राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आज चुनाव होगा। मध्यप्रदेश, गुजरात,और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होने की संभावना है। बता दें कि इससे पहले कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। लेकिन बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक से चार सीटों और मिजोरम तथा अरुणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की।

यह भी पढ़े- भारत में बढ़े कोरोना के मामले, चौथे स्थान पर भारत रिकवरी रेट पर भारत की पकड़

राज्यसभा के 19 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में आंध्रप्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्यप्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम और मेघालय से एक-एक सीट पर चुनाव होगा। मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक होने की संभावना है। बीजेपी ने लीसेम्बा सानाजाओबा को तथा कांग्रेस ने टी मंगी बाबू को उम्मीदवार बनाया है। राज्यसभा चुनाव के पहले कई राज्यों में राजनीतिक सरगर्मियां राजनीतिक ड्रामे में तब्दील होती दिखाई दी। इस फेहरिस्त में सबसे पहला और चर्चित नाम मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार का है। जिसमें ज्योतिरादित्य सिंधियां के इस्तीफे के बाद उन्हें बीजेपी से राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया गया है। इसके बाद कर्नाटका और राजस्थान से भी ऐसी ही कई खबरें सामने आई थी जिसमें दल -बदल की रणनीति भी देखने को मिली थी।

यह भी पढ़े- शांतिपूर्ण समाधान के पीछे चीन कर रहा था युद्ध की तैयारी, ग्लोबल टाइम्स से हुआ खुलासा

बता दें कि कर्नाटक में चार सीटों पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी उम्मीदवार इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती को पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित किया जा चुका है। अरुणाचल प्रदेश से भी राज्यसभा की इकलौती सीट से बीजेपी उम्मीदवार नबाम रेबिया की निर्विरोध जीत घोषित की जा चुकी है। चुनाव आयोग ने कहा है कि 19 जून की शाम में ही सभी 19 सीटों के लिए मतगणना होगी। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने मतदान के लिए पूरी व्यवस्था की है। हर मतदाता (विधायक) के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जाएगा ताकि किसी भी तरह के वायरस के संक्रमण को रोका जा सकें।

Related posts

कोरोना वायरस ने फिर रोकी लोगों की जिदंगी, बसों समेत मेट्रो भी रहेंगी बंद

admin

महामारी से डरे मकान मालिक, एम्स के डॉक्टरों को किया घर से बेदखल

admin

कोरोना वायरस को पैदा करने वाला कौन, चीन और अमेरिका ने एक-दूसरे पर लगाया आरोप

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1