Alert Breaking News National

गरीब कल्याण रोजगार अभियान का हुआ शुभारंभ, बिहार बना पहला राज्य

Poor welfare employment campaign launched, Bihar becomes first state

पटना || देश में व्याप्त कई महीनों के लॉकडाउन से त्रस्त हुए गरीब मजदूरों को केन्द्र सरकार नई सौगात दे रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर गांव और हर घर में रोज़गार मुहैया कराने के लिए गरीब कल्याण रोज़गार अभियान शुरू किया। इसके तहत आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार योजना का ऑनलाइन शुभारंभ किया। बिहार के खगड़िया जिला अंतर्गत बेलदौर प्रखंड के तेलिहार गांव से इस योजना का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम की शुरूआत में उन्होनें गवलान घाटी में शहीद हुए जवानों को याद किया और बिहार रेजीमेंट के जवानों का हौसला बढ़ाया।

नीतीश कुमार ने कहा कि गरीब कल्याण योजना प्रवासी मजदूरों के लिए केंद्र सरकार की ओर से तोहफ़ा है। यह बहुत बड़ी योजना है, इसका लाभ गरीबों को मिलेगा। उन्होने कहा कि राज्य में मनरेगा के तहत जो कार्य हो रहे हैं उससे गरीबों को जोड़ा जायेगा। इसके अलावा राज्य सरकार की जो भी योजनाएं है इनमें मजदूरों को काम दिया जायेगा। आजीविका मिशन और महिला स्वयं सहायता समूह से महिलाओं को जोड़ा जाएगा।

आने वाले समय में हर बिहारी को इस अभियान पर गर्व होगा

बिहार के खगड़िया जिला अंतर्गत बेलदौर प्रखंड के तेलिहार गांव से इस योजना का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम की शुरूआत में उन्होनें गवलान घाटी में शहीद हुए जवानों को याद किया और बिहार रेजीमेंट के जवानों का हौसला बढ़ाया। नीतीश कुमार ने कहा कि गरीब कल्याण योजना प्रवासी मजदूरों के लिए केंद्र सरकार की ओर से तोहफ़ा है। यह बहुत बड़ी योजना है, इसका लाभ गरीबों को मिलेगा। उन्होने कहा कि राज्य में मनरेगा के तहत जो कार्य हो रहे हैं उससे ग़रीबों को जोड़ा जायेगा।

इसके अलावा राज्य सरकार की जो भी योजनाएं है इनमें मजदूरों को काम दिया जाएगा। आजीविका मिशन और महिला स्वयं सहायता समूह से महिलाओं को जोड़ा जायेगा। गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद केन्द्र सरकार की ओर से जारी यह बड़ी मदद साबित होगी। पीएम मोदी ने भी इस अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि आने वाले वक्त में हर बिहारी को इस अभियान पर गर्व होगा।

Related posts

17 देशों के राजदूतों ने शुरू किया कश्मीर दौरा, जयराम रमेश ने कसा तंज

admin

रैली में दिखा सिसौदिया का दम, पटपड़गंज से नामांकन दाखिल

admin

कांग्रेस पर जारी है सियासत, कमलनाथ ने दिया इस्तीफा

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1