27.6 C
New Delhi
06/04/2020
Business News

चीनी उत्पादन हुआ धीमा, आईफोन की आपूर्ति भी बाधित

Due to decreasing customer demand in the Chinese market, Apple's business will also be affected.

तकनीक की दुनिया में चीनी उत्पाद का बहुत बड़ा योगदान हैं। भारत समेत एशियाई देशों में चाइना में तैयार हुए उत्पाद का बहुत बड़ा बाज़ार है। लेकिन चीन में कोरोना वायरस फैलने की वजह से चाइना की स्थिति काफी खस्ता होती नज़र आ रही हैं। मंगलवार को जारी किए गए इस रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से अब तक 1868 लोग मारे जा चुके हैं और 72436 लोग इसकी चपेट में हैं।

यह भी पढ़े  वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था

एपल के आईफोन की आपूर्ति प्रभावित हुई, जिसके चलते एपल जनवरी-मार्च तिमाही के लिए अपनी लक्षित आय हासिल नहीं कर सकेगी। आईफोन बनाने वाली वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी एपल ने एक बयान में कहा, ‘‘हालात हमारी उम्मीद से काफी धीमी गति से सामान्य होते दिख रहे हैं। ऐसे में हमें जनवरी-मार्च तिमाही में लक्षित आय नहीं होने की आशंका है।’’

चीनी बाजार में ग्राहक मांग घटने से भी एपल के कारोबार पर असर

कंपनी ने इस तिमाही में अपनी आय 63 अरब से 67 अरब डॉलर के बीच रहने का लक्ष्य रखा था। कंपनी के बयान के अनुसार, कोरोना वायरस के प्रकोप से उसकी चीनी विनिर्माण सहयोगी का कारखाना कुछ दिन बंद रहा और अब वहां धीरे-धीरे काम बढ़ रहा है। इससे दुनियाभर में आईफोन की आपूर्ति ‘अस्थायी तौर पर सीमित’ रहेगी।

यह भी पढ़े-  बजट में नई योजनाओं और पर्यटन पर अत्याधिक जोर

इसके अलावा चीनी बाजार में ग्राहक मांग घटने से भी एपल के कारोबार पर असर पड़ा है। चीन में एपल के कई स्टोर बंद चल रहे हैं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस से अब तक 1,800 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और 72 हजार से अधिक लोग इससे प्रभावित हैं। रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस सबसे ज़्यादा 23-26 जनवरी के बीच फैला, लेकिन उसके बाद इसमें धीरे-धीरे कमी आने लगी।

Related posts

अपने सपनों को करें साकार, हाउसिंग लोन अब और आसान

admin

मास्क की बिक्री में 25 फीसदी की उछाल, जानें मास्क के प्रकार और कीमत

admin

मई के बाद बढ़ेगी लोन के ब्याज- बैंक

admin
UA-148470943-1