Breaking News State

आयोध्या पर सुप्रीम फैसले की घड़ी की टिक-टोक-टिक

धार्मिक आस्था और जमीन विवाद पर आधारित देश के सबसे बड़े मुकदमे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला 14 से 18 नवंबर के बीच कभी भी आ सकता है। गौरतलब है कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पूरी हो चुकी है। इसके साथ ही वर्तमान में भारत के वर्तमान चीफ जस्टिस भी इसी माह रिटायर हो रहे है। देश के 47वें चीफ जस्टिस के तौर पर शरद अरविंद बोबडे 18 नवंबर को शपथ लेगें । ऐसे में जानकारों की माने तो 17 नवंबर को आयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ सकता है।

फैसले व त्यौहारों के मद्देनजर अयोध्या में धारा 144 पहले से है प्रभावी

मामले की संवेदनशीलता को भांपते हुए केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों को अलर्ट रहने को कहा गया है। विशेषकर उत्तर प्रदेश में खासा सुरक्षा व्यवस्था के पूरे इंतेजामात किए गए है। अलर्ट रहने के निर्देश के साथ-साथ राज्यों को भी एडवाइजरी जारी किए जाने की खबर है। आयोध्या की रण उत्तर प्रदेश में किसी भी स्थिति से निपटने के केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 4000 अतिरिक्त पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भेजने का निर्णय किया है। 18 नवंबर तक यह जवान राज्य में रहेंगे। फैसले व त्यौहारों के मद्देनजर अयोध्या में धारा 144 पहले से प्रभावी है। इसके अलावा पंच कोसी परिक्रमा को लेकर अलग व्यवस्था की गई है और ड्रोन से अयोध्या शहर की निगरानी की जा रही है। सभी जानकार 17 नवंबर व इससे पहले तक फैसला संभव करार दे रहे है।

13 से 16  नवंबर के बीच अयोध्या मामले में फैसला आने की उम्मीद

सभी अनुमानों को दरकिनार कर कोर्ट की कार्यप्रणाली पर नज़र डाली जाए तो कोर्ट के कार्यदिवसों में सात और आठ नवंबर हैं। नौ, दस, ग्यारह और बारह नवंबर को छुट्टियां हैं। फिर कार्तिक पूर्णिमा के बाद कोर्ट 13, 14 और 15 नवंबर को ही कोर्ट खुलेगा। 16 नवंबर को शनिवार और 17 को रविवार है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई रविवार को रिटायर हो जाएंगे। ऐसे में 13 से 16  नवंबर के बीच अयोध्या मामले में फैसला आने की उम्मीद है। जिसके लिए केन्द्र सरकार ने सुरक्षा के इंतेजाम को पुख्ता करने और हर स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार को अलर्ट पर रहने को कहा है।  

Related posts

पंजाब में लॉकडाउन की उड़ाई धज्जियां, पुलिस पर हमलावर ने तलवार से किया हमला

admin

श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सफर के लिए रजिस्ट्रेश्न जरुरी, जाने पूरा प्रोसेस

admin

साजिश के तहत अमेरिका में बढ़ी संक्रमितों की संख्या

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1