Breaking News State

दिल्ली में हुई लॉकडाउन की शुरूआत, केजरीवाल सरकार ने किया एलान

The lockdown started in Delhi, Kejriwal government announced, Delhi Lockdown,

नई दिल्ली || देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनजर मंगलवार रात से कर्फ्यू लगाने का ऐलान हुआ है। यह नाइट कर्फ्यू 6 मार्च से आने वाली 30 अप्रैल तक लगाया गया है। इस नाइट कर्फ्यू के तहत रात 10 से लेकर सुबह 5 बजे तक लोगों को घर से निकलने पर मनाही होगी।  दिल्ली सरकार से जुड़े एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने सोमवार को ही कहा था कि रात के कर्फ्यू लगाने का प्रस्ताव विचाराधीन है।

क्या होता है नाइट कर्फ्यू

नाइट कर्फ्यू में रात से सुबह तक लोगों के सार्वजनिक स्थानों पर घूमने-फिरने की मनाही होती है। यह टाइमिंग हर सरकार के अनुसार बदल भी जाता है। दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगेगा। इस दौरान लोग बेवजह घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे।

दरअसल पिछले दिनों महाराष्ट्र में कोरोना के बेकाबू होते हालात पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन किया है। वीकेंड लॉकडाउन के तहत रोजाना रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक सामान्य गतिविधियों पर रोक है। इस दौरान सरकारी दफ्तरों में 50 फीसद क्षमता के साथ काम होगा, निजी दफ्तर में वर्क फ्रॉम होम के निर्देश दिए गए हैं। फिल्मों एवं धारावाहिकों की शूटिंग होती रहेगी, लेकिन भीड़ की संभावना वाले सीन से बचने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, अंतिम संस्कार में 20 और विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। स्कूल, कॉलेज भी बंद रहेंगे, सब्जी मंडियां खुली रहेंगी।

अरविंद केजरीवाल ने न में किया बदलाव

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली में कोरोना के संक्रमण की चौथी लहर चल रही है, लेकिन लॉकडाउन लगाने पर अभी विचार नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा था कि हम लॉकडाउन लगाने पर विचार नहीं कर रहे हैं। हम स्थिति पर करीबी नजर रख रहे हैं और इस तरह का निर्णय उचित सार्वजनिक परामर्श के बाद ही लिया जाएगा।

बता दें कि पिछले सप्ताह दिल्ली सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन लगाने की संभावना को पूरी तरह से खारिज तो नहीं किया था, लेकिन यह भी कहा था कि फिलहाल इसकी जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन लगाने की नौबत आई तो बातचीत कर इस पर फैसला लिया जाएगा।

Related posts

देश के सबसे बड़े कंपनी में फैला कोरोना का कहर, एक साथ 150 कर्मचारी हुए कोरोना पॉजिटिव

admin

कोरोना वायरस से किसी राज्य में हुई तबाही, किसी राज्य की आवोहवा हुई साफ 

admin

पिज्जा डिलीवरी बॉय कोरोना पॉजिटिव मिला, घर में बैठे लोग डरे

admin

1 comment

Gulafsha 06/04/2021 at 1:43 pm

Lockdown Corona ka hal nahi hai.. Garib toot jaega… Night Curfew thik hai pr lockdown na lagae

Reply

Leave a Comment

UA-148470943-1