Breaking News Hinduism Religious State

लॉकडाउन के बीच चांदी के सिंहासन पर विराजे रामलला, सीएम योगी रहे उपस्थित

Viraje Ramlala, CM Yogi present on silver throne amid lockdown

अयोध्या ||  देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए व्याप्त लॉकडाउन के बीच अयोध्या में रामलला को लेकर चर्चा जोरों पर है। नवरात्र के पहले दिन यानी आज (25 मार्च) रामलला को त्रिपाल से निकालकर बुलेटप्रूफ अस्थाई मंदिर में विराजमान हो गए। दो दिन के वैदिक अनुष्ठान के बाद बुधवार सुबह 4 बजे रामलला को शिफ्ट किया गया।  श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व संत-महंतों की उपस्थिति में शिफ्टिंग का काम पूरा हुआ। अब रामलला के दर्शन इसी अस्थाई मंदिर में होगें।  हालांकि 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की वजह श्रद्धालु अभी दर्शन नहीं कर सकेंगे।

अपने चारों भाइयों के साथ विराजमान सिंहासन पर विराजमान हुए रामलला

जानकारी के अनुसार मंगलवार आधी रात से भगवान रामलला को शिफ्ट करने का अनुष्ठान शुरु हुआ था। आधी रात के बाद 2:00 बजे रामलला को दोबारा से जगाया गया और ब्रह्म मुहूर्त में रामलला को नए अस्थाई मंदिर में शिफ्ट किया गया। सोमवार से ही रामलला के गर्भगृह में पूजन शुरू हो गया था, जिसमें 15 वैदिक विद्वान जो दिल्ली प्रयागराज, मथुरा, काशी और अयोध्या से पहुंचे थे।

यह भी पढ़े- पंजाब में 90,000 लोगों को हो सकता है कोरोना

उन्होंने वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ पूजा किया। खास बात यह है कि रामलला नए अस्थाई मंदिर में चांदी के सिंहासन पर अपने चारों भाइयों के साथ विराजमान हुए। यह सिंहासन अयोध्या राजपरिवार के द्वारा रामलला को भेंट किया गया है। सिंहासन 25 इंच लंबा, 15 इंच चौड़ा और 24 इंच ऊंचा है। रामलला का दर्शन सुबह 7:00 बजे से नए अस्थाई मंदिर में होगा।

रामलला के चांदी के सिंहासन को जयपुर के कारीगरों ने बनाया

चांदी के जिस सिंहासन पर रामलला विराजमान हुए है वह सिंहासन जयपुर के कारीगरों ने बनाया है। चांदी के सिहासन के पृष्ठ पर सूर्य देव की आकृति और दो मोर उत्कीर्ण किए गए हैं। रामलला इसी आकर्षक सिहासन पर विराजमान हुए। मौजूदा समय में मूल गर्भगृह के अस्थायी मंडप में रामलला लकड़ी के सिहासन पर विराजित हैं। राजा विमलेंद्र मोहन मिश्र यह सिंहासन लेकर अयोध्या आए। उन्होंने यह सिंहासन ट्रस्ट को समर्पित कर दिया।

Related posts

कोरोना वायरस से भारत का व्यापार हुआ संक्रमित, पैरासिटामोल समेत कई चीज़ो पर मंडराया खतरा

admin

कोरोना महामारी के बीच पटरी पर दौड़ने के लिए 200 ट्रेन तैयार, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

admin

उत्तर प्रदेश में कुछ ऐसा होगा लॉकडाउन 4.0 का प्रारूप मिलेगीं यह खास छूट

admin

Leave a Comment

UA-148470943-1